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Hotel- Accommodation Operations (हिंदी)
  • 1.1 आतिथ्य संचालन में हाउसकीपिंग की भूमिका - अतिथियों की संतुष्टि और व्यवसाय को दोहराने में हाउसकीपिंग की भूमिका
    • 1.1.1 आतिथ्य सत्कार का परिचय एवं अर्थ
    • 1.1.2 हाउसकीपिंग का महत्व
    • 1.1.3 हाउसकीपिंग की भूमिका
    • 1.1.4 हाउसकीपिंग के लाभ
  • 1.2 आतिथ्य संचालन में हाउसकीपिंग की भूमिका - हाउसकीपिंग विभाग का संगठन चार्ट
    • 1.2.1 एक छोटे होटल में हाउसकीपिंग विभाग का संगठन चार्टपदानुक्रम
    • 1.2.2 एक छोटे होटल में हाउसकीपिंग जिम्मेदारियों की पहचान करना
    • 1.2.3 एक छोटे से होटल में हाउसकीपिंग प्रबंधन कर्मियों के व्यक्तित्व लक्षण
    • 1.2.4 एक छोटे होटल में हाउसकीपिंग स्टाफ के कर्तव्य और जिम्मेदारियाँ
    • 1.2.5 एक मध्यम आकार के होटल में हाउसकीपिंग विभाग का संगठन चार्टपदानुक्रम
    • 1.2.6 एक मध्यम आकार के होटल में हाउसकीपिंग जिम्मेदारियों की पहचान करना
    • 1.2.7 एक मध्यम होटल में हाउसकीपिंग प्रबंधन कर्मियों के व्यक्तित्व लक्षण
    • 1.2.8 एक मध्यम होटल में हाउसकीपिंग स्टाफ के कर्तव्य और जिम्मेदारियाँ
    • 1.2.9 एक बड़े होटल में हाउसकीपिंग विभाग का संगठन चार्टपदानुक्रम
    • 1.2.10 एक बड़े होटल में हाउसकीपिंग जिम्मेदारियों की पहचान करना
    • 1.2.11 एक बड़े होटल में हाउसकीपिंग प्रबंधन कर्मियों के व्यक्तित्व लक्षण
    • 1.2.12 एक बड़े होटल में हाउसकीपिंग स्टाफ के कर्तव्य और जिम्मेदारियाँ
  • 1.3 आतिथ्य संचालन में हाउसकीपिंग की भूमिका - हाउसकीपिंग विभाग का लेआउट
    • 1.3.1 हाउसकीपिंग विभाग का लेआउट एवं स्पष्टीकरण
  • 1.4 आतिथ्य संचालन में हाउसकीपिंग की भूमिका - अंतर्विभागीय संबंध
    • 1.4.1 फ्रंट ऑफिस, खाद्य एवं पेय पदार्थ विभाग के साथ अंतर्विभागीय संबंध
    • 1.4.2 स्टोर, परचेज़ और मानव संसाधन विभाग के साथ अंतर्विभागीय संबंध
    • 1.4.3 विपणन, रखरखाव और सुरक्षा विभाग के साथ अंतर्विभागीय संबंध
  • 1.5 आतिथ्य संचालन में हाउसकीपिंग की भूमिका - खोया और पाया प्रक्रिया
    • 1.5.1 खोया और पाया अर्थ और वस्तुएँ
    • 1.5.2 मानक संचालन प्रक्रियाएं
  • 1.6 आतिथ्य संचालन में हाउसकीपिंग की भूमिका - मामले का अध्ययन
    • आउटसोर्सिंग -हाउसकीपिंग विभाग को लाभ
    • होटल उद्योग में हाउसकीपरों के लिए नौकरी से संतुष्टि कारक - एक वैश्विक तुलनात्मक विश्ले
  • 2.1 सफ़ाई संगठन एवं सफ़ाई एजेंट - सफाई के सिद्धांत, स्वच्छता और सफाई में सुरक्षा कारक
    • 2.1.1 सफाई के बुनियादी सिद्धांत और मानक
    • 2.1.2 सफाई में स्वच्छता और सुरक्षा कारक
  • 2.2 सफ़ाई संगठन एवं सफ़ाई एजेंट - सफाई व्यवस्था के तरीके
    • 2.2.1 सफाई का अर्थ और महत्व
    • 2.2.2 सफ़ाई के तरीके
  • 2.3 सफ़ाई संगठन एवं सफ़ाई एजेंट - सफाई की आवृत्ति दैनिक, आवधिक, विशेष
    • 2.3.1 सफ़ाई की आवृत्ति को प्रभावित करने वाले कारक
    • 2.3.2 सफ़ाई की आवृत्ति दैनिक, आवधिक, विशेष
  • 2.4 सफ़ाई संगठन एवं सफ़ाई एजेंट - उपकरण का उपयोग और देखभाल
    • 2.4.1 उपकरणों का उपयोग और देखभाल ब्रश, झाड़ू, सूखा पोछा
    • 2.4.2 उपकरणों का उपयोग और देखभाल गीले पोछे, वैक्यूम क्लीनर, डस्ट पैन
    • 2.4.3 उपकरण रबर के दस्ताने, स्क्विज़र और स्क्वीज़ी मोप्स का उपयोग और देखभाल
  • 2.5 सफ़ाई संगठन एवं सफ़ाई एजेंट - सफाई एजेंटों का वर्गीकरण और उपयोग
    • 2.5.1 सफाई एजेंट और उसके चयन के लिए सामान्य मानदंड
    • 2.5.2 सफाई एजेंटों का वर्गीकरण
    • 2.5.3 सफाई एजेंटों का भंडारण
    • 2.5.4 सफाई एजेंटों का नियंत्रण
  • 2.6 सफ़ाई संगठन एवं सफ़ाई एजेंट - हाउसकीपिंग में पर्यावरण-अनुकूल उत्पादों का उपयोग
    • 2.6.1 हाउसकीपिंग में पर्यावरण अनुकूल उत्पादों का उपयोग
  • 2.7 सफ़ाई संगठन एवं सफ़ाई एजेंट - विभिन्न सतहों की संरचना, देखभाल और सफाई
    • 2.7.1 विभिन्न सतहों धातुओं और कांच की संरचना, देखभाल और सफाई
    • 2.7.2 चमड़ा, प्लास्टिक, चीनी मिट्टी की चीज़ें, लकड़ी
    • 2.7.3 दीवार और फर्श की समाप्ति
  • 2.8 सफ़ाई संगठन एवं सफ़ाई एजेंट - मामले का अध्ययन
    • एक होटल में पर्यावरण अनुकूल प्रथाएँ
    • हाउसकीपिंग में 5एस मॉडल का एक वैचारिक मूल्यांकन
  • 3.1 कमरे का लेआउट, अतिथि आपूर्ति, नियमित प्रणाली और हाउसकीपिंग विभाग के रिकॉर्ड - बिस्तर और गद्दे के प्रकार
    • 3.1.1 बिस्तरों के विभिन्न भाग
    • 3.1.2 वर्गीकरण आकार के आधार पर
    • 3.1.3 बिस्तरों की देखभाल और सफाई
    • 3.1.4 गद्दे, समकालीन गद्दे
    • 3.1.5 होटल में लोकप्रिय गद्दे के प्रकार
  • 3.2 कमरे का लेआउट, अतिथि आपूर्ति, नियमित प्रणाली और हाउसकीपिंग विभाग के रिकॉर्ड - मानक कमरे, वीआईपी कमरे, मेहमानों के विशेष अनुरोध
    • 3.2.1 मानक कक्ष आकार
    • 3.2.2 बैठक कक्ष
    • 3.2.3 वीआईपी कक्ष विशेष सुविधाएं अतिथि कक्ष आपूर्ति और स्थिति
    • 3.2.4 अतिथि विशेष अनुरोध संभालना
  • 3.3 कमरे का लेआउट, अतिथि आपूर्ति, नियमित प्रणाली और हाउसकीपिंग विभाग के रिकॉर्ड - कुंजियाँ - कुंजियों के प्रकार, कम्प्यूटरीकृत कुंजी कार्ड, कुंजी नियंत्रण
    • 3.3.1 होटल में उपयोग की जाने वाली चाबियों के प्रकार
    • 3.3.2 इलेक्ट्रॉनिक कार्ड कुंजियाँ
    • 3.3.3 कुंजी नियंत्रण
  • 3.4 कमरे का लेआउट, अतिथि आपूर्ति, नियमित प्रणाली और हाउसकीपिंग विभाग के रिकॉर्ड - बिस्तर बनाना और अतिथि कक्ष की सफ़ाई
    • 3.4.1 बिस्तर तैयार करना और बनाना
    • 3.4.2 लिनन के आकार
    • 3.4.3 बिस्तरों के आकार, बिस्तरों और बिस्तरों के प्रकार
    • 3.4.4 अतिथि कक्षों की दैनिक सफाई चेक आउट कक्ष
    • 3.4.5 कब्जे वाले कमरे
    • 3.4.6 शाम की सेवा
    • 3.4.7 रखरखाव कार्यों की रिपोर्टिंग एवं अनुवर्ती कार्रवाई
  • 3.5 कमरे का लेआउट, अतिथि आपूर्ति, नियमित प्रणाली और हाउसकीपिंग विभाग के रिकॉर्ड - पर्यावरण अनुकूल प्रथाएं (अनुरोध पर चादरें/तौलिया बदलना)
    • 3.5.1 इको फ्राइडली प्रथाएँ अनुरोध पर चादरें बदलना
    • 3.5.2 इको फ्राइडली प्रैक्टिस अनुरोध पर तौलिया बदलना
  • 3.6 कमरे का लेआउट, अतिथि आपूर्ति, नियमित प्रणाली और हाउसकीपिंग विभाग के रिकॉर्ड - मामले का अध्ययन
    • ग्रीन लक्ज़री - दो ग्रीन होटलों का एक केस अध्ययन
    • होटल कुंजी का विकास - धातु कुंजी से डिजिटल कुंजी तक
  • 4.1 गृह व्यवस्था विभाग की नियमित प्रणालियाँ और रिकार्ड - रिपोर्टिंग स्टाफ प्लेसमेंट
    • 4.1.1 स्टाफिंग रिकॉर्ड और रिपोर्ट
  • 4.2 गृह व्यवस्था विभाग की नियमित प्रणालियाँ और रिकार्ड - कक्ष अधिभोग रिपोर्ट
    • 4.2.1 अधिभोग रिपोर्ट
    • 4.2.2 कमरे की स्थिति की जांच
  • 4.3 गृह व्यवस्था विभाग की नियमित प्रणालियाँ और रिकार्ड - अतिथि कक्ष निरीक्षण (सुरक्षा/सुरक्षा पहलू)
    • 4.3.1 अतिथि कक्ष निरीक्षण प्रक्रिया
    • 4.3.2 शयनकक्ष के निरीक्षण की प्रक्रिया
    • 4.3.3 बाथरूम के निरीक्षण की प्रक्रिया
  • 4.4 गृह व्यवस्था विभाग की नियमित प्रणालियाँ और रिकार्ड - चेकलिस्ट, फ्लोर रजिस्टर, कार्य आदेश, लॉग शीट दर्ज करना
    • 4.4.1 हाउसकीपिंग चेकलिस्ट
    • 4.4.2 होटल के कमरे की सफ़ाई चेकलिस्ट
    • 4.4.3 होटल के शयनकक्ष की सफ़ाई चेकलिस्ट
    • 4.4.4 फ़्लोर रजिस्टरफ़्लोर स्थिति रिपोर्ट
    • 4.4.5 कार्य आदेश
    • 4.4.6 लॉग पत्रक
  • 4.5 गृह व्यवस्था विभाग की नियमित प्रणालियाँ और रिकार्ड - खोया और पाया रजिस्टर और पूछताछ फ़ाइल
    • 4.5.1 खोया और पाया रजिस्टर और पूछताछ फ़ाइल
    • 4.5.2 मैड और हाउसकीपर रिपोर्ट
  • 4.6 गृह व्यवस्था विभाग की नियमित प्रणालियाँ और रिकार्ड - हैंडओवर रिकॉर्ड
    • 4.6.1 हैंडओवर रिकॉर्ड
  • 4.7 गृह व्यवस्था विभाग की नियमित प्रणालियाँ और रिकार्ड - अतिथि का विशेष अनुरोध रजिस्टर
    • 4.7.1 अतिथि विशेष संदेशअनुरोध रजिस्टर
  • 4.8 गृह व्यवस्था विभाग की नियमित प्रणालियाँ और रिकार्ड - विशेष सफाई का रिकार्ड
    • 4.8.1 विशेष सफाई एवं उनके अभिलेख
  • 4.9 गृह व्यवस्था विभाग की नियमित प्रणालियाँ और रिकार्ड - कॉल रजिस्टर
    • 4.9.1 अतिथि कॉल रजिस्टर
  • 4.10 गृह व्यवस्था विभाग की नियमित प्रणालियाँ और रिकार्ड - वीआईपी सूचियाँ
    • 4.10.1 वीआईपी सूचियाँ
  • 4.11 गृह व्यवस्था विभाग की नियमित प्रणालियाँ और रिकार्ड - बटलर सेवाएँ
    • 4.11.1 बटलर सेवाएँ और जिम्मेदारियाँ
  • 4.12 गृह व्यवस्था विभाग की नियमित प्रणालियाँ और रिकार्ड - मामले का अध्ययन
    • अतिथि प्रथम अतिथि संतुष्टि पर बटलर विभाग का प्रभाव
    • होटल पैराडाइज़ - हाउसकीपिंग विभाग में समस्या एक केस स्टडी
  • 5.1 लॉन्ड्री, बजट नियंत्रण और इंटीरियर डिजाइनिंग - लिनन कक्ष और वर्दी कक्ष
    • 5.1.1 लिनन और वर्दी कक्ष गतिविधियाँ और योजना
    • 5.1.2 लिनेन और यूनिफ़ॉर्म रूम भंडारण और लेआउट
  • 5.2 लॉन्ड्री, बजट नियंत्रण और इंटीरियर डिजाइनिंग - सिलाई कक्ष
    • 5.2.1 सिलाई कक्ष, उसकी गतिविधियाँ एवं उपकरण
  • 5.3 लॉन्ड्री, बजट नियंत्रण और इंटीरियर डिजाइनिंग - ऑनसाइट और ऑफसाइट लॉन्ड्री
    • 5.3.1 ऑन साइट या ऑन प्रिमाइसेस लॉन्ड्री
    • 5.3.2 वाणिज्यिक एवं ऑफ साइट लाँड्री
  • 5.4 लॉन्ड्री, बजट नियंत्रण और इंटीरियर डिजाइनिंग - प्रवाह प्रक्रिया और धुलाई चक्र
    • 5.4.1 लाँड्री संचालन और प्रवाह चार्ट
    • 5.4.2 धुलाई चक्र में चरण
  • 5..5 लॉन्ड्री, बजट नियंत्रण और इंटीरियर डिजाइनिंग - सभी क्षेत्रों के लेआउट
    • 5.5.1 कपड़े धोने का लेआउट उपकरणों की डिजाइनिंग और स्थिति के लिए कारक
  • 5.6 लॉन्ड्री, बजट नियंत्रण और इंटीरियर डिजाइनिंग - लाँड्री एजेंट
    • 5.6.1 लॉन्ड्री एजेंट प्रकार
  • 5.7 लॉन्ड्री, बजट नियंत्रण और इंटीरियर डिजाइनिंग - ड्राई क्लीनिंग और अतिथि लाँड्री
    • 5.7.1 ड्राई क्लीनिंग पर्क्लोरेथिलीन और ट्राई क्लोरो ट्राई फ्लोरो एथेन
    • 5.7.2 अतिथि लाँड्रीवैलेट सेवा
  • 5.8 लॉन्ड्री, बजट नियंत्रण और इंटीरियर डिजाइनिंग - दाग हटाना
    • 5.8.1 दाग हटाना तरीके
  • 5.9 लॉन्ड्री, बजट नियंत्रण और इंटीरियर डिजाइनिंग - बजट प्रक्रिया
    • 5.9.1 बजट का अर्थ एवं प्रकार
    • 5.9.2 हाउसकीपिंग विभाग में व्यय
    • 5.9.3 बजट योजना की प्रक्रिया
  • 5.10 लॉन्ड्री, बजट नियंत्रण और इंटीरियर डिजाइनिंग - हाउसकीपिंग में ऊर्जा और जल संरक्षण
    • 5.10.1 कई विभागों के क्या करें और क्या न करें
    • 5.10.2 जल संरक्षण कार्य योजना, स्टाफ प्रशिक्षण, रखरखाव और फिटिंग और उपकरण
  • 5.11 लॉन्ड्री, बजट नियंत्रण और इंटीरियर डिजाइनिंग - सुरक्षा जागरूकता और दुर्घटना की रोकथाम
    • 5.11.1 सुरक्षा के तीन ई, सुरक्षा जागरूकता और दुर्घटना की रोकथाम, बुनियादी दिशानिर्देश, कार्य और रिपो
  • 5.12 लॉन्ड्री, बजट नियंत्रण और इंटीरियर डिजाइनिंग - योजना ड्यूटी रोस्टर
    • 5.12.1 कार्य शिफ्ट, लाभ और योजना बनाने के चरण
  • 5.13 लॉन्ड्री, बजट नियंत्रण और इंटीरियर डिजाइनिंग - स्टोर और स्टॉक नियंत्रण
    • 5.13.1 स्टोर रखरखाव और हाउसकीपिंग
    • 5.13.2 स्टॉकइन्वेंटरी नियंत्रण
  • 5.14 लॉन्ड्री, बजट नियंत्रण और इंटीरियर डिजाइनिंग - क्रय प्रणाली
    • 5.14.1 खरीदारी और स्टॉक रिकॉर्ड खरीदारी, चरण और प्रकार
  • 5.15 लॉन्ड्री, बजट नियंत्रण और इंटीरियर डिजाइनिंग - इंटीरियर डिजाइनिंग
    • 5.15.1 डिज़ाइन के तत्व
    • 5.15.2 डिज़ाइन के सिद्धांत
  • 5.16 लॉन्ड्री, बजट नियंत्रण और इंटीरियर डिजाइनिंग - मामले का अध्ययन
    • होटल के कमरे की सफाई समय का अध्ययन और प्रभावशाली व्यवहार का विश्लेषण
    • सेवा गुणवत्ता आधारित विश्लेषण हाउसकीपिंग अटेंडेंट का मामला, सेगारा विलेज होटल
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