Hotel- Accommodation Operations (हिंदी)
- ऑनलाइन पाठ्यक्रम
किसी भी होटल या संस्थान के मानकों को बनाए रखने में हाउस कीपिंग एक प्रमुख भूमिका निभाती है जो संगठन के उच्च मानक को दर्शाती है।
आवास संचालन में हमारा प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम व्यक्तियों को हाउसकीपिंग के क्षेत्र में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए आवश्यक कौशल और ज्ञान प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, खासकर उच्च-स्तरीय होटलों में। यह व्यापक कार्यक्रम छात्रों को सफाई तकनीकों से लेकर ग्राहक सेवा तक हाउसकीपिंग संचालन के विभिन्न पहलुओं में एक ठोस आधार प्रदान करता है।
पाठ्यक्रम में लक्जरी होटलों में अपनाए जाने वाले हाउसकीपिंग संचालन के सभी पहलुओं को शामिल किया गया है। ग्रूमिंग और संचार कौशल विकसित करने पर भी मुख्य जोर दिया जाएगा जो सेवा उद्योग में सफल होने के लिए आवश्यक हैं।
Responsible | Contemporary Learning |
---|---|
Last Update | 30/04/2024 |
Completion Time | 1 day 4 hours 5 minutes |
Members | 0 |
Share This Course
Share Link
Share on Social Media
Share by Email
Please login to share this Hotel- Accommodation Operations (हिंदी) by email.
-
1.1 आतिथ्य संचालन में हाउसकीपिंग की भूमिका - अतिथियों की संतुष्टि और व्यवसाय को दोहराने में हाउसकीपिंग की भूमिका4Lessons · 40 mins
-
Free Preview
-
1.1.2 हाउसकीपिंग का महत्व
-
1.1.3 हाउसकीपिंग की भूमिका
-
1.1.4 हाउसकीपिंग के लाभ
-
-
1.2 आतिथ्य संचालन में हाउसकीपिंग की भूमिका - हाउसकीपिंग विभाग का संगठन चार्ट12Lessons · 2 hrs 4 mins
-
1.2.1 एक छोटे होटल में हाउसकीपिंग विभाग का संगठन चार्टपदानुक्रम
-
1.2.2 एक छोटे होटल में हाउसकीपिंग जिम्मेदारियों की पहचान करना
-
1.2.3 एक छोटे से होटल में हाउसकीपिंग प्रबंधन कर्मियों के व्यक्तित्व लक्षण
-
1.2.4 एक छोटे होटल में हाउसकीपिंग स्टाफ के कर्तव्य और जिम्मेदारियाँ
-
1.2.5 एक मध्यम आकार के होटल में हाउसकीपिंग विभाग का संगठन चार्टपदानुक्रम
-
1.2.6 एक मध्यम आकार के होटल में हाउसकीपिंग जिम्मेदारियों की पहचान करना
-
1.2.7 एक मध्यम होटल में हाउसकीपिंग प्रबंधन कर्मियों के व्यक्तित्व लक्षण
-
1.2.8 एक मध्यम होटल में हाउसकीपिंग स्टाफ के कर्तव्य और जिम्मेदारियाँ
-
1.2.9 एक बड़े होटल में हाउसकीपिंग विभाग का संगठन चार्टपदानुक्रम
-
1.2.10 एक बड़े होटल में हाउसकीपिंग जिम्मेदारियों की पहचान करना
-
1.2.11 एक बड़े होटल में हाउसकीपिंग प्रबंधन कर्मियों के व्यक्तित्व लक्षण
-
1.2.12 एक बड़े होटल में हाउसकीपिंग स्टाफ के कर्तव्य और जिम्मेदारियाँ
-
-
1.3 आतिथ्य संचालन में हाउसकीपिंग की भूमिका - हाउसकीपिंग विभाग का लेआउट1Lessons · 12 mins
-
1.3.1 हाउसकीपिंग विभाग का लेआउट एवं स्पष्टीकरण
-
-
1.4 आतिथ्य संचालन में हाउसकीपिंग की भूमिका - अंतर्विभागीय संबंध3Lessons · 32 mins
-
1.4.1 फ्रंट ऑफिस, खाद्य एवं पेय पदार्थ विभाग के साथ अंतर्विभागीय संबंध
-
1.4.2 स्टोर, परचेज़ और मानव संसाधन विभाग के साथ अंतर्विभागीय संबंध
-
1.4.3 विपणन, रखरखाव और सुरक्षा विभाग के साथ अंतर्विभागीय संबंध
-
-
1.5 आतिथ्य संचालन में हाउसकीपिंग की भूमिका - खोया और पाया प्रक्रिया2Lessons · 21 mins
-
1.5.1 खोया और पाया अर्थ और वस्तुएँ
-
1.5.2 मानक संचालन प्रक्रियाएं
-
-
1.6 आतिथ्य संचालन में हाउसकीपिंग की भूमिका - मामले का अध्ययन2Lessons · 1 hr 20 mins
-
आउटसोर्सिंग -हाउसकीपिंग विभाग को लाभ
-
होटल उद्योग में हाउसकीपरों के लिए नौकरी से संतुष्टि कारक - एक वैश्विक तुलनात्मक विश्ले
-
-
2.1 सफ़ाई संगठन एवं सफ़ाई एजेंट - सफाई के सिद्धांत, स्वच्छता और सफाई में सुरक्षा कारक2Lessons · 19 mins
-
2.1.1 सफाई के बुनियादी सिद्धांत और मानक
-
2.1.2 सफाई में स्वच्छता और सुरक्षा कारक
-
-
2.2 सफ़ाई संगठन एवं सफ़ाई एजेंट - सफाई व्यवस्था के तरीके2Lessons · 21 mins
-
2.2.1 सफाई का अर्थ और महत्व
-
2.2.2 सफ़ाई के तरीके
-
-
2.3 सफ़ाई संगठन एवं सफ़ाई एजेंट - सफाई की आवृत्ति दैनिक, आवधिक, विशेष2Lessons · 17 mins
-
2.3.1 सफ़ाई की आवृत्ति को प्रभावित करने वाले कारक
-
2.3.2 सफ़ाई की आवृत्ति दैनिक, आवधिक, विशेष
-
-
2.4 सफ़ाई संगठन एवं सफ़ाई एजेंट - उपकरण का उपयोग और देखभाल3Lessons · 20 mins
-
2.4.1 उपकरणों का उपयोग और देखभाल ब्रश, झाड़ू, सूखा पोछा
-
2.4.2 उपकरणों का उपयोग और देखभाल गीले पोछे, वैक्यूम क्लीनर, डस्ट पैन
-
2.4.3 उपकरण रबर के दस्ताने, स्क्विज़र और स्क्वीज़ी मोप्स का उपयोग और देखभाल
-
-
2.5 सफ़ाई संगठन एवं सफ़ाई एजेंट - सफाई एजेंटों का वर्गीकरण और उपयोग4Lessons · 30 mins
-
2.5.1 सफाई एजेंट और उसके चयन के लिए सामान्य मानदंड
-
2.5.2 सफाई एजेंटों का वर्गीकरण
-
2.5.3 सफाई एजेंटों का भंडारण
-
2.5.4 सफाई एजेंटों का नियंत्रण
-
-
2.6 सफ़ाई संगठन एवं सफ़ाई एजेंट - हाउसकीपिंग में पर्यावरण-अनुकूल उत्पादों का उपयोग1Lessons · 9 mins
-
2.6.1 हाउसकीपिंग में पर्यावरण अनुकूल उत्पादों का उपयोग
-
-
2.7 सफ़ाई संगठन एवं सफ़ाई एजेंट - विभिन्न सतहों की संरचना, देखभाल और सफाई3Lessons · 22 mins
-
2.7.1 विभिन्न सतहों धातुओं और कांच की संरचना, देखभाल और सफाई
-
2.7.2 चमड़ा, प्लास्टिक, चीनी मिट्टी की चीज़ें, लकड़ी
-
2.7.3 दीवार और फर्श की समाप्ति
-
-
2.8 सफ़ाई संगठन एवं सफ़ाई एजेंट - मामले का अध्ययन2Lessons · 1 hr 30 mins
-
एक होटल में पर्यावरण अनुकूल प्रथाएँ
-
हाउसकीपिंग में 5एस मॉडल का एक वैचारिक मूल्यांकन
-
-
3.1 कमरे का लेआउट, अतिथि आपूर्ति, नियमित प्रणाली और हाउसकीपिंग विभाग के रिकॉर्ड - बिस्तर और गद्दे के प्रकार5Lessons · 38 mins
-
3.1.1 बिस्तरों के विभिन्न भाग
-
3.1.2 वर्गीकरण आकार के आधार पर
-
3.1.3 बिस्तरों की देखभाल और सफाई
-
3.1.4 गद्दे, समकालीन गद्दे
-
3.1.5 होटल में लोकप्रिय गद्दे के प्रकार
-
-
3.2 कमरे का लेआउट, अतिथि आपूर्ति, नियमित प्रणाली और हाउसकीपिंग विभाग के रिकॉर्ड - मानक कमरे, वीआईपी कमरे, मेहमानों के विशेष अनुरोध4Lessons · 28 mins
-
3.2.1 मानक कक्ष आकार
-
3.2.2 बैठक कक्ष
-
3.2.3 वीआईपी कक्ष विशेष सुविधाएं अतिथि कक्ष आपूर्ति और स्थिति
-
3.2.4 अतिथि विशेष अनुरोध संभालना
-
-
3.3 कमरे का लेआउट, अतिथि आपूर्ति, नियमित प्रणाली और हाउसकीपिंग विभाग के रिकॉर्ड - कुंजियाँ - कुंजियों के प्रकार, कम्प्यूटरीकृत कुंजी कार्ड, कुंजी नियंत्रण3Lessons · 27 mins
-
3.3.1 होटल में उपयोग की जाने वाली चाबियों के प्रकार
-
3.3.2 इलेक्ट्रॉनिक कार्ड कुंजियाँ
-
3.3.3 कुंजी नियंत्रण
-
-
3.4 कमरे का लेआउट, अतिथि आपूर्ति, नियमित प्रणाली और हाउसकीपिंग विभाग के रिकॉर्ड - बिस्तर बनाना और अतिथि कक्ष की सफ़ाई7Lessons · 51 mins
-
3.4.1 बिस्तर तैयार करना और बनाना
-
3.4.2 लिनन के आकार
-
3.4.3 बिस्तरों के आकार, बिस्तरों और बिस्तरों के प्रकार
-
3.4.4 अतिथि कक्षों की दैनिक सफाई चेक आउट कक्ष
-
3.4.5 कब्जे वाले कमरे
-
3.4.6 शाम की सेवा
-
3.4.7 रखरखाव कार्यों की रिपोर्टिंग एवं अनुवर्ती कार्रवाई
-
-
3.5 कमरे का लेआउट, अतिथि आपूर्ति, नियमित प्रणाली और हाउसकीपिंग विभाग के रिकॉर्ड - पर्यावरण अनुकूल प्रथाएं (अनुरोध पर चादरें/तौलिया बदलना)2Lessons · 13 mins
-
3.5.1 इको फ्राइडली प्रथाएँ अनुरोध पर चादरें बदलना
-
3.5.2 इको फ्राइडली प्रैक्टिस अनुरोध पर तौलिया बदलना
-
-
3.6 कमरे का लेआउट, अतिथि आपूर्ति, नियमित प्रणाली और हाउसकीपिंग विभाग के रिकॉर्ड - मामले का अध्ययन2Lessons · 1 hr 26 mins
-
ग्रीन लक्ज़री - दो ग्रीन होटलों का एक केस अध्ययन
-
होटल कुंजी का विकास - धातु कुंजी से डिजिटल कुंजी तक
-
-
4.1 गृह व्यवस्था विभाग की नियमित प्रणालियाँ और रिकार्ड - रिपोर्टिंग स्टाफ प्लेसमेंट1Lessons · 17 mins
-
4.1.1 स्टाफिंग रिकॉर्ड और रिपोर्ट
-
-
4.2 गृह व्यवस्था विभाग की नियमित प्रणालियाँ और रिकार्ड - कक्ष अधिभोग रिपोर्ट2Lessons · 17 mins
-
4.2.1 अधिभोग रिपोर्ट
-
4.2.2 कमरे की स्थिति की जांच
-
-
4.3 गृह व्यवस्था विभाग की नियमित प्रणालियाँ और रिकार्ड - अतिथि कक्ष निरीक्षण (सुरक्षा/सुरक्षा पहलू)3Lessons · 27 mins
-
4.3.1 अतिथि कक्ष निरीक्षण प्रक्रिया
-
4.3.2 शयनकक्ष के निरीक्षण की प्रक्रिया
-
4.3.3 बाथरूम के निरीक्षण की प्रक्रिया
-
-
4.4 गृह व्यवस्था विभाग की नियमित प्रणालियाँ और रिकार्ड - चेकलिस्ट, फ्लोर रजिस्टर, कार्य आदेश, लॉग शीट दर्ज करना6Lessons · 1 hr 6 mins
-
4.4.1 हाउसकीपिंग चेकलिस्ट
-
4.4.2 होटल के कमरे की सफ़ाई चेकलिस्ट
-
4.4.3 होटल के शयनकक्ष की सफ़ाई चेकलिस्ट
-
4.4.4 फ़्लोर रजिस्टरफ़्लोर स्थिति रिपोर्ट
-
4.4.5 कार्य आदेश
-
4.4.6 लॉग पत्रक
-
-
4.5 गृह व्यवस्था विभाग की नियमित प्रणालियाँ और रिकार्ड - खोया और पाया रजिस्टर और पूछताछ फ़ाइल2Lessons · 26 mins
-
4.5.1 खोया और पाया रजिस्टर और पूछताछ फ़ाइल
-
4.5.2 मैड और हाउसकीपर रिपोर्ट
-
-
4.6 गृह व्यवस्था विभाग की नियमित प्रणालियाँ और रिकार्ड - हैंडओवर रिकॉर्ड1Lessons · 18 mins
-
4.6.1 हैंडओवर रिकॉर्ड
-
-
4.7 गृह व्यवस्था विभाग की नियमित प्रणालियाँ और रिकार्ड - अतिथि का विशेष अनुरोध रजिस्टर1Lessons · 15 mins
-
4.7.1 अतिथि विशेष संदेशअनुरोध रजिस्टर
-
-
4.8 गृह व्यवस्था विभाग की नियमित प्रणालियाँ और रिकार्ड - विशेष सफाई का रिकार्ड1Lessons · 19 mins
-
4.8.1 विशेष सफाई एवं उनके अभिलेख
-
-
4.9 गृह व्यवस्था विभाग की नियमित प्रणालियाँ और रिकार्ड - कॉल रजिस्टर1Lessons · 17 mins
-
4.9.1 अतिथि कॉल रजिस्टर
-
-
4.10 गृह व्यवस्था विभाग की नियमित प्रणालियाँ और रिकार्ड - वीआईपी सूचियाँ1Lessons · 13 mins
-
4.10.1 वीआईपी सूचियाँ
-
-
4.11 गृह व्यवस्था विभाग की नियमित प्रणालियाँ और रिकार्ड - बटलर सेवाएँ1Lessons · 14 mins
-
4.11.1 बटलर सेवाएँ और जिम्मेदारियाँ
-
-
4.12 गृह व्यवस्था विभाग की नियमित प्रणालियाँ और रिकार्ड - मामले का अध्ययन2Lessons · 2 hrs
-
अतिथि प्रथम अतिथि संतुष्टि पर बटलर विभाग का प्रभाव
-
होटल पैराडाइज़ - हाउसकीपिंग विभाग में समस्या एक केस स्टडी
-
-
5.1 लॉन्ड्री, बजट नियंत्रण और इंटीरियर डिजाइनिंग - लिनन कक्ष और वर्दी कक्ष2Lessons · 34 mins
-
5.1.1 लिनन और वर्दी कक्ष गतिविधियाँ और योजना
-
5.1.2 लिनेन और यूनिफ़ॉर्म रूम भंडारण और लेआउट
-
-
5.2 लॉन्ड्री, बजट नियंत्रण और इंटीरियर डिजाइनिंग - सिलाई कक्ष1Lessons · 22 mins
-
5.2.1 सिलाई कक्ष, उसकी गतिविधियाँ एवं उपकरण
-
-
5.3 लॉन्ड्री, बजट नियंत्रण और इंटीरियर डिजाइनिंग - ऑनसाइट और ऑफसाइट लॉन्ड्री2Lessons · 28 mins
-
5.3.1 ऑन साइट या ऑन प्रिमाइसेस लॉन्ड्री
-
5.3.2 वाणिज्यिक एवं ऑफ साइट लाँड्री
-
-
5.4 लॉन्ड्री, बजट नियंत्रण और इंटीरियर डिजाइनिंग - प्रवाह प्रक्रिया और धुलाई चक्र2Lessons · 33 mins
-
5.4.1 लाँड्री संचालन और प्रवाह चार्ट
-
5.4.2 धुलाई चक्र में चरण
-
-
5..5 लॉन्ड्री, बजट नियंत्रण और इंटीरियर डिजाइनिंग - सभी क्षेत्रों के लेआउट1Lessons · 20 mins
-
5.5.1 कपड़े धोने का लेआउट उपकरणों की डिजाइनिंग और स्थिति के लिए कारक
-
-
5.6 लॉन्ड्री, बजट नियंत्रण और इंटीरियर डिजाइनिंग - लाँड्री एजेंट1Lessons · 13 mins
-
5.6.1 लॉन्ड्री एजेंट प्रकार
-
-
5.7 लॉन्ड्री, बजट नियंत्रण और इंटीरियर डिजाइनिंग - ड्राई क्लीनिंग और अतिथि लाँड्री2Lessons · 27 mins
-
5.7.1 ड्राई क्लीनिंग पर्क्लोरेथिलीन और ट्राई क्लोरो ट्राई फ्लोरो एथेन
-
5.7.2 अतिथि लाँड्रीवैलेट सेवा
-
-
5.8 लॉन्ड्री, बजट नियंत्रण और इंटीरियर डिजाइनिंग - दाग हटाना1Lessons · 12 mins
-
5.8.1 दाग हटाना तरीके
-
-
5.9 लॉन्ड्री, बजट नियंत्रण और इंटीरियर डिजाइनिंग - बजट प्रक्रिया3Lessons · 56 mins
-
5.9.1 बजट का अर्थ एवं प्रकार
-
5.9.2 हाउसकीपिंग विभाग में व्यय
-
5.9.3 बजट योजना की प्रक्रिया
-
-
5.10 लॉन्ड्री, बजट नियंत्रण और इंटीरियर डिजाइनिंग - हाउसकीपिंग में ऊर्जा और जल संरक्षण2Lessons · 49 mins
-
5.10.1 कई विभागों के क्या करें और क्या न करें
-
5.10.2 जल संरक्षण कार्य योजना, स्टाफ प्रशिक्षण, रखरखाव और फिटिंग और उपकरण
-
-
5.11 लॉन्ड्री, बजट नियंत्रण और इंटीरियर डिजाइनिंग - सुरक्षा जागरूकता और दुर्घटना की रोकथाम1Lessons · 20 mins
-
5.11.1 सुरक्षा के तीन ई, सुरक्षा जागरूकता और दुर्घटना की रोकथाम, बुनियादी दिशानिर्देश, कार्य और रिपो
-
-
5.12 लॉन्ड्री, बजट नियंत्रण और इंटीरियर डिजाइनिंग - योजना ड्यूटी रोस्टर1Lessons · 12 mins
-
5.12.1 कार्य शिफ्ट, लाभ और योजना बनाने के चरण
-
-
5.13 लॉन्ड्री, बजट नियंत्रण और इंटीरियर डिजाइनिंग - स्टोर और स्टॉक नियंत्रण2Lessons · 46 mins
-
5.13.1 स्टोर रखरखाव और हाउसकीपिंग
-
5.13.2 स्टॉकइन्वेंटरी नियंत्रण
-
-
5.14 लॉन्ड्री, बजट नियंत्रण और इंटीरियर डिजाइनिंग - क्रय प्रणाली1Lessons · 23 mins
-
5.14.1 खरीदारी और स्टॉक रिकॉर्ड खरीदारी, चरण और प्रकार
-
-
5.15 लॉन्ड्री, बजट नियंत्रण और इंटीरियर डिजाइनिंग - इंटीरियर डिजाइनिंग2Lessons · 34 mins
-
5.15.1 डिज़ाइन के तत्व
-
5.15.2 डिज़ाइन के सिद्धांत
-
-
5.16 लॉन्ड्री, बजट नियंत्रण और इंटीरियर डिजाइनिंग - मामले का अध्ययन2Lessons · 1 hr 47 mins
-
होटल के कमरे की सफाई समय का अध्ययन और प्रभावशाली व्यवहार का विश्लेषण
-
सेवा गुणवत्ता आधारित विश्लेषण हाउसकीपिंग अटेंडेंट का मामला, सेगारा विलेज होटल
-